शनिवार, 23 अक्तूबर 2010

बिहार में दूसरे चरण के लिए मतदान कल

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को 45 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है। इस बीच, शिवहर में हुए नक्सली हमले के बाद इस विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय बदल दिया गया है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि ने शनिवार को पटना में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रविवार को दूसरे चरण में होने वाले सभी 45 विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होंगे।

उन्होंने कहा कि शिवहर विधानसभा क्षेत्र के 96 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर केन्द्रीय अ‌र्द्घसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी जबकि अन्य जिलों के 80 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अ‌र्द्घसैनिक बल तैनात होंगे।

नीलमणि ने कहा कि अन्य मतदान केंद्रों पर अन्य सशस्त्र बलों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने शिवहर में हुए नक्सली हमले को नक्सलियों की बौखलाहट का परिणाम बताया। उन्होंने मतदाताओं से भी अपील की है कि वे मतदान केंद्र तक पहुंचकर मतदान करें। सुरक्षा की पूरी व्यवस्था है।

इस, बीच राज्य निर्वाचन विभाग ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से शिवहर विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय बदलकर सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक कर दिया है। पूर्व में मतदान पांच बजे तक होना था। मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर, पारू और साहेबगंज विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा की दृष्टिकोण से तीन बजे तक मतदान होना तय है।

दूसरे चरण में बिहार विधानसभा की 45 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार की शाम प्रचार का शोर थम गया। पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर जिले में इन सीटों के लिए 24 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे।

दूसरे चरण में 623 उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हुए हैं। 98 लाख 44 हजार 981 मतदाता 10312 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे। इसमें 5280234 पुरुष और 4564747 महिला मतदाता हैं। एक बूथ पर 1500 से अधिक मतदाता होने की वजह से 363 सहायक बूथ बनाये गये हैं। कुल 11348 कंट्रोल यूनिट और 13668 बैलट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा।

छह सीटें बथनाहा, कुशे‌र्श्वर स्थान, बोचहा, सकरा, कल्याणपुर और रोसड़ा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रोसड़ा में सबसे कम छह उम्मीदवार हैं जबकि काटी में सबसे अधिक 24 प्रत्याशी ताल ठोंक रहे हैं। नौ ऐसे क्षेत्र हैं जहा 16 से अधिक उम्मीदवार हैं। यहा मतदान की व्यवस्था के लिए हर बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

गौरतलब है कि मतदान प्रारंभ होने के 36 घंटे पूर्व शुक्रवार की रात नक्सलियों ने शिवहर में एक बारूदी सुरंग विस्फोट किया था, जिसमें छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे।

उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण के तहत गुरुवार को 47 सीटों पर मतदान कराया गया था जिसमें 54 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। राज्य के 243 सीटों के लिए छह चरणों में 21, 24 और 28 अक्टूबर तथा 1, 9 और 20 नवंबर को मतदान की तिथि घोषित है। सभी सीटों के लिए मतगणना 24 नवंबर को होगी।

24 को यहा पड़ेंगे वोट:-

नरकटिया, पिपरा, मधुबन, चिरैया, ढाका, शिवहर, रीगा, बथनाहा [अजा], परिहार, सुरसंड, बाजपट्टी, सीतामढ़ी, रुन्नीसैदपुर, बेलसंड, कुशेश्वरस्थान [अजा], गौड़ाबौराम, बेनीपुर, अलीनगर, दरभंगा ग्रामीण, दरभंगा, हायाघाट, बहादुरपुर,केवटी, जाले, गायघाट, औराई, मीनापुर, बोचहा, [अजा], सकरा [अजा], कुढ़नी, मुजफ्फरपुर, काटी, बरुराज, पारू, साहेबगंज, कल्याणपुर [अजा], वारिसनगर , समस्तीपुर, उजियारपुर, मोरवा, सरायरंजन, मोहिउद्दीनजर, विभूतिपुर, रोसड़ा [अजा] और हसनपुर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें