रविवार, 24 अक्तूबर 2010

बिहार में दूसरे चरण में 53 फीसदी मतदान

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 45 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कड़े सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को संपन्न हो गया। दूसरे चरण के मतदान में करीब 53 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। पूर्वी चंपारण जिले में 56 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मतों का उपयोग किया। शिवहर जिले में करीब 49 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही 46 महिलाओं सहित कुल 623 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गई।

इस चुनाव में नक्सली भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाब रहे, लेकिन सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध के बीच एक-दो घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान में व्यवधान डालने के आरोप में 109 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि के अनुसार इस दौरान मतदान में व्यवधान डालने के आरोप में 109 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें दरभंगा जिले में 58, मुजफ्फरपुर में 18, समस्तीपुर में 30 लोग शामिल है। इसके अलावे 66 मोटर साईकिल सहित 68 वाहनों को भी जब्त किया गया।

इस बीच मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान संख्या एक के पास राज्य के लघु सिंचाई मंत्री दिनेश प्रसाद कुशवाहा के वाहन पर पत्थरबाजी की गई, जिसमें मंत्री को तो कोई नुकसान नहीं हुआ परंतु उनका अंगरक्षक घायल हो गया। इस पत्थरबाजी में मंत्री का वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया। कुशवाहा का आरोप है कि निर्दलीय प्रत्याशी माधवी चंद्र के पुत्र और उनके समर्थकों ने उन पर हमला किया। पुलस के अनुसार इस मामले की एक प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

इस बीच कई मतदान केंद्रों पर चुनाव बहिष्कार की भी सूचना मिली है। गौरतलब है कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से पांच विधानसभा क्षेत्रों पारू, मीनापुर, साहेबगंज, शिवहर और बेलसंड विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से तीन बजे तक मतदान हुआ जबकि अन्य 40 क्षेत्रों में पांच बजे तक मत डाले गए।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार की रात शिवहर में एक नक्सली हमले में एक थाना प्रभारी सहित छह पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी जबकि एक पुलिस का जवान घायल हो गया था।

सीतामढ़ी जिला के रूनीसैदपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 116 पर संदिग्ध नक्सलियों ने आकर मतदान संबंधी कागजात जला दिए और फरार हो गए।

इस घटना की पुष्टि राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक पी़ के़ ठाकुर ने भी की है। उन्होंने किसी भी मतदानकर्मी के अगवा होने के समाचार का खंडन किया। केंद्र पर सुबह आवश्यक कागजात पहुंचाए जाने के बाद वहां मतदान सुचारू रूप से चला। पूर्व में यह खबर थी कि मतदान केंद्र संख्या से कुछ मतदानकर्मियों को नक्सलियों ने अगवा कर लिया है।

इस चरण में कुल 98,44,981 मतदाताओं के लिए 10, 312 मतदान केंद्र बनाये गये थे। इस चुनाव में 12691 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का उपयोग किया गया जबकि करीब 250 मतदान केंद्रों से वेब कॉस्टिंग किया गया।

दूसरे चरण की 45 सीटें पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर जिलों के अंतर्गत आते है। उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण के तहत गुरुवार को 47 सीटों पर मतदान कराया गया था जिसमें 54 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। राज्य के 243 सीटों के लिए छह चरणों में 21, 24 और 28 अक्टूबर तथा 1, 9 और 20 नवंबर को मतदान की तिथि घोषित की है। सभी सीटों के लिए मतगणना 24 नवंबर को होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें