गुरुवार, 21 अक्तूबर 2010

पहले चरण में 55 प्रतिशत मतदान

पटना [जागरण ब्यूरो]। भारी सुरक्षा के बीच गुरुवार को बिहार में विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान हुआ। छिटपुट घटनाओं के बीच 47 सीटों के लिए करीब 55 प्रतिशत वोट पड़े। कुल 631 उम्मीदवारों का भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में फीड हो गया है।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुधीर कुमार राकेश ने बताया कि छातापुर में बूथ संख्या 177 पर पीठासीन अधिकारी के साथ मारपीट और मतदान में बाधा पहुंचाने की घटना हुई है। इस मामले में जदयू विधायक नीरज कुमार बबलू के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया गया है। वायसी में सोशलिस्ट जनता पार्टी के उम्मीदवार अलीमुद्दीन अंसारी को बूथ नंबर 112 पर गड़बड़ी करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि स्थानीय कारणों से बेनीपंट्टी क्षेत्र में लोगों ने दस मतदान केंद्रों पर मतदान का बहिष्कार किया।

कटिहार में प्राणपुर के बूथ संख्या 123 के पीठासीन अधिकारी मुहम्मद हबीब की हृदयाघात से बुधवार रात मौत हो गई। उनके आश्रितों को प्रावधान के अनुसार दस लाख रुपये मुआवजा राशि अदा की जाएगी। मधुबनी में 52 फीसदी, सुपौल में 53 फीसदी, अररिया में 53 फीसदी, किशनगंज में 57 फीसदी, पूर्णिया में 55, कटिहार में 57, मधेपुरा में 52 और सहरसा में 56 फीसदी मतदताओं ने वोट डाले हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि कुछ जिलों में मतदान का प्रतिशत पहले की तुलना में बढ़ा है। ये मत जागरूकता अभियान, समय से पहले वैकल्पिक दस्तावेज की जानकारी दिये जाने आदि से बढ़े हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें